कैल्शियम की कमी और जोड़ों के दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स

0
191
Calcium Rich Foods
Calcium Rich Foods: कैल्शियम की कमी और जोड़ों के दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स

Calcium Rich Foods: कैल्शिय शरीर के लिए बहुत ही जरूरी तत्व है। शरीर में कैल्शियम की कमी से कई तरह की परेशानी होती हैं। इंसान का शरीर एक मशीन की तरह है, जिस तरह एक मशीन को कार्य करने के लिए ईधन की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह शरीर को भी कार्य करने के लिए सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। (Calcium Rich Foods) अगर इन पोषक तत्वों में किसी तरह की कमी आती है, तो इंसान कई तरह की परेशानियों से जूझने लगता है। अगर किसी व्यक्ति के शरीर में कैल्शियम की कमी होती है तो उसकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसके साथ ही हाथ पैरों में भी दर्द होने लगता है। इसलिए शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में दूध के अलावा अन्य कैल्शियमयुक्त आहार को शामिल करें। आइए जानते हैं कैल्शियम युक्त आहार के नाम-

ये भी पढ़ें – डायबिटीज के लिए रामबाण है ये 4 चीजों से बना आटा, नियमित रूप से सेवन करने पर ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

दूध (Milk)

Milk Benefits in Hindi

कैल्शियम का सबसे अच्छा और बेहतरह स्त्रोत दूध को माना जाता है। नियमित रूप से दूध का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके साथ ही दूध आंखों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। (Calcium Rich Foods) इसलिए अगर आप कैल्शियम की कमी को महसूस कर रहे हैं, तो अपने डाइट में दूध को जरूर शामिल करें। इससे आप कैल्शियम की कमी से छुटकारा पा सकते हैं।

पनीर (Cheese)

Cheese Benefits in Hindi

ये भी पढ़ें – क्या आपके शरीर में है आयरन की कमी? तो डायट में शामिल करें ये नट्स

पनीर दूध का ही स्वरूप है, इसलिए पनीर को भी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। पनीर ना सिर्फ कैल्शियम की कमी को दूर करता है, बल्कि इसके सेवन से शरीर को प्रोटीन भी मिलता है, जो आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। आपको पनीर कहीं भी आसानी से डेरी शॉप में मिल जाएगा।

अंजीर (Fig)

Fig Benefits in Hindi

अंजीर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह कैल्शियम का भी एक अच्छा स्त्रोत है। कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में अंजीर आपकी मदद करता है। अंजीर ना सिर्फ कैल्शियम से भरपूर होता है, बल्कि इसमें मैग्नीशियम, फाइबर और पोटैशियम जैसे तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। नियमित रूप से अंजीर का सेवन करने से हड्डियां मजबूती रहती हैं और अंजीर में पाया जाने वाला मैग्नीशियम आपकी हार्ट बीट को सही करता है।

संतरा (Orange)

Orange Benefits in Hindi

ये भी पढ़ें – गर्मियों में रोजाना खाएं आम, बढ़ते वजन के साथ-साथ इन 5 बीमारियों से रहेंगे दूर

विटामिन सी से भरपूर संतरा भी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इस फल का सेवन आप मौसम के अनुसार कर सकते हैं। इससे आपके सेहत को कई फायदे पहुंच सकते हैं।

बादाम (Almond)

Almond Benefits in Hindi

बादाम भी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है। नियमित रूप से बादाम का सेवन करने से हाथ पैरों के जोड़ों का दर्द खत्म हो जाता है। इसके साथ ही यह प्रोटीन का भी एक काफी अच्छा स्त्रोत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here