गर्मियों में वजन कम करना है आसान, डाइट में शामिल करें ये सीजनल फूड्स

0
449
Diet Food Tips in Hindi
Diet Food Tips in Hindi

हर कोई आज के दौर में बढ़ते वजन से परेशान रहता है। इसलिए कई ऐसे लोग होते हैं, तो अपने बढ़ते वजन को कम करने के उपाय ढूंढते रहते हैं। गर्मियों के सीजन में वजन कम करना अन्य सीजन के मुकाबले आसान होता है, क्योंकि इस सीजन में खान-पान पर काफी हद तक कंट्रोल करना आसान है। इसके साथ ही गर्मी में हमें ऐसे फूड्स भी आसानी से मिल जाते हैं, जिससे हम अपने बढ़ते वजन को तेजी से घटा सकते हैं।

ये भी पढ़ें – आपकी इन 9 आदतों की वजह से बढ़ता है मोटापा, जल्द ही करें बदलाव

तरबूज (Watermelon)

तरबूत में एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपिन तत्व मौजूद होता है, जो शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में काफी गुणकारी माना जाता है। इसमें फैट नहीं होता है। इसके साथ ही तरबूज खाने से भूख कम लगती है। तरबूज के इन्हीं गुणों के कारण ये हमारे बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में सहायक माना जाता है। इसलिए इस गर्मीं अपने डायट में तरबूज को जरूर शामिल करें।

बींस (Beans)

बींस गर्मियों में आसानी से मार्केट में उपलब्ध होते हैं। इसलिए इसका सेवन इस सीजन में काफी किया जाता है। बींस में भी वजन कम करने की क्षमता होती है। इसके साथ ही इसमें बहुत ही कम कैलोरी की मात्रा होती है। आयरन और फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण इससे वजन को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है। बीन्स भी फैट फ्री फूड्स में से एक है।

ये भी पढ़ें – रोजा में प्यास और भूख से बचने के लिए सहरी में खान-पान का रखें ख्याल, डायट में शामिल करें ये फूड्स

आम (Mango)

फलों का राजा आम, अधिकतर लोगों को काफी पसंद होता है। इसमें फाइबर, मैग्निशियम, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन जैसे विटामिन्स पाए जाते हैं। आम के सेवन से भूख को कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ वजन कम करने में भी सहायक माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here