कोरोनावायरस और सामान्य फ्लू में है काफी अंतर, दोनों के लक्षणों में ऐसे करें फर्क

0
152
Coronavirus and Common Flu Symptoms
Coronavirus and Common Flu Symptoms

Corona and Common Flu Symptoms: कोरोना के इस काल में खांसी और बुखार आते ही लोग दहशत में आ जा रहे हैं। इसकी वजह कोरोनायरस और सामान्य फ्लू (Corona and Common Flu Symptoms) के लक्षणों का आपस में मिलना है। प्रदेश सरकार के हेल्पलाइन नंबर पर रोजाना आ रही सैकड़ों काल इसकी तस्दीक करती हैं।

सवाल यह है कि दोनों में फर्क कैसे किया जाए। (Corona and Common Flu Symptoms) क्या खांसी और बुखार आते ही आपको कोरोना की जांच करानी चाहिए? माइक्रोबायोलाजिस्ट डॉ. टी.एन.ढोल के मुताबिक दोनों में काफी बारीक फर्क है। शुरूआती लक्षण काफी-कुछ मिलते-जुलते हैं, लेकिन पहचान करना संभव है। डॉ. ढोल एसजीपीजीआई में सीनियर माइक्रोबायोलाजिस्ट रहे हैं। इस वक्त हिन्द इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस में माइक्रोबायोलाजी विभाग के हेड हैं।

ये भी पढ़ें – कोरोना वायरस लोगों को बचाएगी ये चाय, रिसर्च कार्यों में जुड़ा नाम

डॉ. ढोल के मुताबिक बुखार के साथ अगर सांस लेने में तकलीफ और सूखी खांसी है तो सावधान हो जाना चाहिए। इसके अलावा अगर खांसी के साथ गले में खराश हो रही है तो व्यक्ति फौरन डॉक्टर से संपर्क करे। डाक्टर कोरोना टेस्ट कराएगा और जरूरी दवाएं देगा जिससे पकड़ में आ जाएगा कि मरीज कोरोना से संक्रमित तो नहीं।

डॉ. ढोल ने कहा कि कोरोना में खून में आक्सीजन की कमी (40 से 50 प्रतिशत) हो जाती है। यह भी एक लक्षण है कोरोनावायरस को पहचाने का। उन्होंने कहा कि इसकी जांच पल्स आक्सीमीटर नाम की मशीन से किया जा सकता है। इस मशीन को हाथ की किसी उंगली में लगाने पर आक्सीजन लेवल पता चल जाता है जिससे झट कोरोना के बारे में पता चल सकता है।

ये भी पढ़ें – कोरोना वायरस के बाद अब इस महामारी ने दी दस्तक, हजारों लोग हुए संक्रमित

कोरोना के लक्षण (Corona Symptoms)

आइए अब आपको हम कोरोना के कुछ लक्षणों के बारे में बताते हैं कोरोना होने पर इंसान को सांस लेने में तकलीफ, गले में खराश होने के साथ सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द, बुखार होता है।

सामान्य फ्लू के लक्षण (Common Flu Symptoms)

और सामान्य फ्लू के बारे में तो आप लोगों को पता ही होगा। इंसान को सामान्य फ्लू होने पर जुकाम (नाक बहना), बुखार- खांसी, सिरदर्द, आंखों का लाल होना या आंखों में पानी आना आदि होता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here