लंबे और खूबसूरत बालों के लिए फायदेमंद है प्याज का रस, इस तरीके से लगाने पर बढ़ेगी इसकी लंबाई

0
153
Onion Uses for Hair Care
Onion Uses for Hair Care

Onion Uses For Hair Care: प्याज का इस्तेमाल ज्यादातर लोगों के घरों में होता है। सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी प्याज सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। (Onion Uses For Hair Care) हालांकि, कुछ लोग इसकी तीखी गंध और काटने के दौरान आंसू आने के कारण इसे पसंद नहीं करते हैं, लेकिन यह आपके बालों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इससे बालों की सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

Read Also – घर में तैयार करें आयुर्वेदिक मेंहदी तेल, कुछ ही दिनों में बालों की सभी समस्याएं होंगी दूर

नियमित रूप से प्याज के इस्तेमाल (Onion Uses For Hair Care) से आप दो मुंहे बाल और गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाते हैं। प्‍याज में मौजूद सल्‍फर बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करता है। इससे आपके बाद विकसित होते हैं।

बालों में प्याज का रस इस्तेमाल करें (Onion Uses For Hair Care)

प्‍याज का रस

प्‍याज को अच्छी तरह से कद्दूकस कर लें। इसमें से रस निचोड़कर अपने बालों के स्कैल्प पर लगाएं। इसेे करीब 20 से 25 मिनट तक के लिए छोड़ दें। इस दौरान अपने बाल को तौलिए से लपेटकर रखें। इससे आपके बालों के रोम प्याज के रस को अवशोषित करेंगे। इसके बाद अपने बालों को अच्छे से शैंपू लगाकर साफ कर लें।

Read Also – लॉकडाउन में चेहरे पर लाएं निखार, घर में तैयार करें टर्मरिक गोल्ड फेशियल

प्‍याज के रस के साथ बीयर

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल प्राकृितक रूप से चमके, तो उसके लिए प्याज के साथ के साथ बीयर मिक्स करें। इसे बालों में लगाने से ग्रोथ अच्छी होती है। इसके साथ ही यह कंडीशनर की तरह काम करता है। इसे सप्ताह में करीब 2 बार जरूर लगाएं।

प्याज और नारियल का तेल

अगर आप प्याज के रस के साथ नारियल का तेल मिक्स करते हैं, तो यह आपके बालों के लिए काफी अच्छा होता है। इसके इस्तेमाल से बालों का विकास होता है। साथ ही बालों को पोषक तत्व भी मिलते हैं। नियमित रूप से प्याज के रस में नारियल का तेल मिलाकर इससे मसाज करें। इसके बाद तौलिए से बालों को भाप दें। इससे स्‍कैल्‍प की मृ‍त कोशिकाएं हटती हैं, जिससे बालों का विकास अच्छे से होता है।

प्‍याज के साथ शहद

बालों को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए शहद भी काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप प्याज और शहद का पैक भी बालों में लगा सकते हैं। इसके लिए आप प्याज को अच्छी तरह से पीस लें। इस पेस्ट में शहद की कुछ बूंदें डालें। इस पैक को ऐसे हिस्सों में लगाएं, जहां बाल कम है। इससे नए बाल उगेंगे।

प्‍याज के साथ लगाएं नींबू

प्याज के रस के साथ आप नींबू का रस भी लगा सकते हैं। इससे बालों की ग्रोथ काफी अच्छी होती है। इससे आपको रुसी की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसके साथ ही नींबू से स्कैल्प साफ होंगे, साथ ही बालों का झड़ना भी कम होगा।

Read More Articles on Hair Care Tips in Hindi

देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. YouTube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here