पेट को करें फ्लैट और बनायें सिक्स पैक एब्स, फॉलो करें ये 4 प्लैंक एक्सरसाइज

0
102
Plank Exercise
Plank Exercise: पेट को करें फ्लैट और बनायें सिक्स पैक एब्स, फॉलो करें ये 4 प्लैंक एक्सरसाइज

Plank Exercise: शरीर को तंदुरुस्त और चर्बी को कम करने के लिए एक्सरसाइज बहुत ही जरूरी माना जाता है। इसलिए अधिकतर एक्सपर्ट हमें नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। प्रोफेशनल एथलील, बॉलीवुड सेलिब्रिटी से लेकर बड़े-बड़े बॉडी बिल्डर्स नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं। इन (Plank Exercise) एक्सरसाइज में प्लैंक एक्सरसाइज को काफी महत्व दिया जाता है। प्लैंक नियमित रूप से करने से पेट की चर्बी काफी तेजी से घटती है। यह एक्सरसाइज काफी आसान होती है। इस एक्सरसाइज में आपके हाथ और पैर दोनों जमीन पर होते हैं और एक लकड़ी के बोर्ड की तरह नजर आते हैं इसीलिए इसे प्लैंक कहते हैं। चलिए जानते हैं कुछ आसान से प्लैंक एक्सरसाइज।

ये भी पढ़ें – बिना वर्कआउट किए कुछ ही दिनों में वजन करें कम, बस घर पर करें ये 5 आसान से काम

वेटेड प्लैंक (Weighted Plank)

यह एक्सरसाइज आपके पेट को कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे करने के लिए आपको जमीन पर पेट के बल लेटना होगा, उसके बाद अपने हाथों को ऐसे रखना होगा कि आपकी कोहनी आपके सीने के पास हो और हथेली चेहरे के पास। (Plank Exercise How Long) इसी पोजीशन में अपनी कोहनी पर भार देते हुए शरीर को ऊपर उठाएं। इसके बाद अपनी पीठ पर 5 किलो का वेट रखें।इस वेट को कुछ देर रखें और फिर वापस पहले के पोजीशन में आ जाए। जैसे जैसे आप की ताकत बढ़ेगी आप वजन भी बढ़ा सकते हैं।

साइड प्लैंक (Side Plank)

साइड प्लैंक भी आपके पेट को कम और बॉडी को शेप में लाने में मदद कर सकता है। इस एक्सरसाइज (Plank Exercise Benefits in Hindi) को करने के लिए जमीन पर करवट होकर लेट जाएं।अब अपनी हथेली और कोहनी को जमीन पर रखें और उसी हाथ पर भार देते हुए शरीर को ऊपर उठाएं। शरीर को सिर से पांव तक बिल्कुल सीधा रखना है। एक तरफ से इस प्रक्रिया को 30 सेकंड तक रखें और फिर दूसरी तरफ से दोहराएं।

ये भी पढ़ें – लंबे समय से वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश? कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां

वन लेग प्लैंक (One Leg Plank)

वन लेग प्लैंक से पेट की चर्बी कम होती है साथ में हड्डियां भी मजबूत होती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और फिर बेसिक प्लांट की प्रक्रिया में आ जाए यानी कोहनी और हथेली को जमीन पर रखें और इन पर सारा शरीर का भार देकर शरीर को सीधा रखें। (Plank Exercise Benefits for Weight Loss) अब इसी प्रक्रिया में आप एक पैर को ऊपर उठाएं और लगभग 30 सेकंड तक रखें। ऐसे ही दूसरी तरफ दूसरे पैर को उठाएं।

बॉल प्लैंक (Ball Plank)

इस एक्सरसाइज को करने के लिए भी आपको पहले बेसिक प्लैंक की प्रक्रिया में आना होगा। इसमें फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें आपको पैर जमीन पर नहीं ठिकाने बल्कि बड़ी बॉल पर टिकाना है।इस एक्सरसाइज से आपके पेट और पीठ में दबाव पड़ेगा और यह मजबूत होगा।

एक्सरसाइज से जुड़ी अन्य टिप्स के लिए यहां क्लिक करें Exercise Tips in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here