कोरोनाकाल में ऑक्सीजन लेवल कम होना है खतरनाक, 6 Minute Walk Test से जानें अपना ऑक्सीजन स्तर

1
118

6 Minute Walk Test: कोरोना वायरस की दूसरी लहर लोगों पर कहर ढा रही है। हर दिन लाखों की संख्या में नए केस सामने आ रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर, पहली लहर से ज्यादा खतरनाक है। यह युवाओं को काफी तेजी से संक्रमित कर रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में युवाओं को सांस लेने में काफी ज्यादा परेशानी हो रही है। शरीर में अचानक से ऑक्सीजन का स्तर कम होने से कई लोगों की मौत हो चुकी है। पूरे देश में ऑक्सीजन की किल्लत है। ऐसे में कोरोना से खुद का बचाव करना बहुत ही जरूरी हो चुका है। कोरोना का पता लगाने के लिए समय-समय पर शरीर का ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहना चाहिए। 6 Minute Test के जरिए Covid 19 से संक्रमण के बारे में पता लगाया जा सकता है। हाल ही में Maharashtra सरकार ने प्रशासन को निर्देश दिया है कि लोगों को इस टेस्ट के प्रति जागरूक किया जाए। इस टेस्ट को आप अपने घर में ही बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। आइए जानते हैं यह टेस्ट करने (6 Minutes Covid-19 Test) का तरीका-

Read Also: कोरोना मरीजों को हो रही है एक और खतरनाक बीमारी, जानिए क्या है इसके लक्षण

कैसे करें ऑक्सीजन लेवल चेक (How to check oxygen level)

कोविड-19 की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर लोगों को अपने घर में ऑक्सीमीटर रखने की आवश्यकता है। इसका उपयोग ऑक्सीजन स्तर को जांच करने के लिए किया जाता है। ऑक्सीजन लेवल चेर करने के लिए उंगली में 6 मिनट ऑक्सीमीटर लगाकर वॉक टेस्ट करें। इसके लिए अपनी तर्जनी या फिर मध्यमा अंगुली में ऑक्सीमीटर लगाएं। इसके बाद 6 मिनट के लिए एक समान सतह पर बिना रूके चलें। अगर लगातार 6 मिनट चलने पर ऑक्सीजन का स्तर नीचे नहीं जाता है, तो वह व्यक्ति स्वस्थ है।

इन बातों पर दें ध्यान (Focus on these points)

अगर आपका ऑक्सीजन स्तर 1 से 2 फीसदी कम हो जाए, तो इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। डॉक्टरों का कहना है कि मरीजों को अपने ऑक्सीजन स्तर पर हमेशा नजर रखनी चाहिए। दिन में दो से तीन बार एक्सरसाइज करें। अगर ब्लड में ऑक्सीजन का स्तर 93 फीसदी से कम हो जाए और व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। बता दें कि अस्थमा के मरीजों को यह टेस्ट की सलाह नहीं दी जाती है। साथ ही 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को 3 मिनट वॉकिंग टेस्ट (3 Minute Walk Test) करने की सलाह देते हैं।

Read Also: कोविड-19 वैक्सीनेशन से पहले क्या खाएं और क्या नहीं?

कुछ महत्वपूर्ण बातें (Important Points)

  • इस समय हल्के कपड़े पहनें।
  • हमेशा आरामदायक चप्पल या जूतें पहनें।
  • मरीजों को चलने के लिए बेंत, छड़ी या वॉकर का इस्तेमाल करने के लिए दें।
  • वॉकिंग टेस्ट करने से पहले हल्का भोजन करें।
  • डॉक्टर द्वारा दी सामान्य दवाएं लेते रहें।
  • 6 मिनट वॉकिंग टेस्ट के बाद करीब 2 घंटे तक एक्सरसाइज न करें।

Read More Articles on Corona News in Hindi

देश और दुनिया से जुड़ी Health Tips की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. YouTube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

 

1 COMMENT

  1. I pay a quick visit day-to-day some websites and blogs to read articles or reviews,
    however this web site provides quality based writing.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here