Weight Gain Tips: वजन कम होने से हो सकती हैं कई समस्याएं, इन तरीकों से बढ़ाएं अपना वजन

1
56
Weight Gain Tips in Hindi

Weight Gain Tips: लाइफ की इस भागदौड़ में कई तरह की शारीरिक परेशानियां होती रहती हैं। घटते वजन की समस्या भी उन्हीं में से है। आज के समय में ज्यादातर लोग तो ऐसे हैं जो जॉब और करियर के लिए घर से दूर रहते हैं। काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि देखते ही देखते उनके वजन कमीं आने लगती है। लेकिन तेजी से घटता वजन अच्छे स्वास्थ्य के संकेत नहीं देता है। एक हेल्दी बॉडी (Healthy Body) के लिए आयु और हाइट के मुताबिक वजन होना जरुरी होता है। अगर व्यक्ति का वजन हाइट और उम्र के हिसाब से ज्यादा हो या फिर कम हो तो दोनों ही स्थिति में बात चिंता की ही है क्योंकि जिस तरह से ज्यादा वजन वाला शरीर बीमारियों  का घर होता है, उसी तरह तेजी से घटता वजन भी शारीरिक क्षमता को घटाता है। जिससे कई तरह की परेशानियां सामने आ सकती हैं। ऐसी कई रिसर्च भी सामने आ चुकी हैं जिसमें तेजी से घटते वजन को खतरनाक बताया गया है। ऐसे में अगर आपका वजन भी घट रहा है और आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो हमारे बताए जाने वाले रुटीन को लगातार फॉलो करें, इसका रिजल्ट बेहद असरदार होगा।

घटते वजन से होने वाली परेशानियां (Weight Loss Problems)

  1. जब किसी व्यक्ति का (महिला,पुरुष) वजन घटने लगता है तो वह शारीरिक रुप से कमजोर नजर आते हैं, इसके साथ ही उनका व्यक्तित्व भी आकर्षक नहीं लगता है।
  2. घटते वजन के कारण व्यक्ति तनाव का शिकार हो जाता है। जिससे चिड़चिड़ा स्वाभाव हो जाता है।
  3. तेजी से घटता वजन शरीर में कई तरह की बिमारियों को बुलावा देता है। इसके साथ ही शरीर कमजोर होने की वजह से किसी भी बिमारी से रिकवर होने के लिए अधिक समय लग सकता है।
  4. घटते वजन के कारण व्यक्ति का आत्मविश्वास कम हो जाता है औऱ वह ज्यादा टाइम अपने लुक्स (Looks) के बारे में सोचता रहता है।
  5. शरीर में कमजोरी के कारण पेट से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं।

Read Also: बिना वर्कआउट किए कुछ ही दिनों में वजन करें कम, बस घर पर करें ये 5 आसान से काम

वजन बढ़ाने के लिए क्या करें? (What to do to Weight Gain)

  1. पतले-दुबले लोगों को अक्सर यह कहते सुना जाता है कि हमें मॉर्निंग (Morning walk) वॉक, योग व अन्य किसी तरह की शारीरिक क्रिया की जरुरत नहीं है क्योंकि हम तो पहले ही पतले हैं। यह धारणा पूरी तरह से गलत है।
  2. योग, एक्सरसाइज (Exercise, Yoga) और सुबह की सैर सभी के लिए बहुत जरुरी है। ऐसा करने से ना सिर्फ आपकी भूख बढ़ती है, इसके साथ ही शरीर सभी बिमारियों से भी दूर रहता है। बच्चों से लेकर युवा औऱ बुजुर्ग सभी के लिए योग व्यायाम लाभकारी है।

ऐसे बढ़ेगा वजन (5 Weight Gain Tips)

  1. वजन बढ़ाने की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले मॉर्निंग वॉक पर जाना होगा। सुबह जल्दी उठना शरीर को रोग मुक्त बनाता है।
  2. हर रोज 20-25 मिनट के लिए योग,व्यायाम करें, इससे भूख बढ़ती है।
  3. रात को सोने से आधा घंटा पहले फोन यूज (Phone use) करना बंद कर दें, नींद जल्दी आयेगी। 7-8 घंटे की नींद जरुर लें।
  4. नाश्ते से लेकर डिनर (Dinner) तक आपको खाने में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में लेना होगा। जिससे की वजन बढ़ने के साथ-साथ शारीरिक क्षमता में भी बढ़ोत्तरी हो।
  5. अगर आप थायराइड (Thyroid) जैसी बिमारी से ग्रसित रह चुके हों तो खान-पान का ध्यान रखने के साथ ही डॉक्टर से भी समय-समय पर सलाह लेते रहें, ताकि अगर आपके दुबलेपन का कारण कोई बीमारी हो तो समय रहते उसका इलाज हो जाए।

Read Also: बिना जिम के घर में इन तरीकों से अपना हिप्स साइज करें कम

खाने में किन चीजों को करें शामिल (What to include in Food for weight gain)

  • वजन बढ़ाने के लिए केवल पेट का भरना जरुरी नहीं होता है। इसके लिए जरुरी है कि आप जो खाना खाएं उसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, कैलोरी, विटामिंस मौजूद हों। अगर आपका वजन कम है तो आप 2000-2200 कैलोरी नियमित रुप से ले सकते हैं। इसलिए अपनी डाइट में ब्रोकली,बंदगोभी,गाजर,पालक व कद्दू को जरुर शामिल करें।
  • जो भी सलाद खाएं उसमें थोड़ा सा जैतून का तेल जरुर डालें। इससे सलाद (Weight Gain Diet & Tips) का स्वाद बढ़ने के साथ ही सलाद में पोषक तत्व भी बढ़ेंगे।
  • हमेशा फुल क्रीम (Full Cream) वाले दूध,दही का प्रयोग करें और भरपूर मात्रा में डेयरी उत्पादों का सेवन करें।
  • सुबह 7-8 बजे के बीच में चीनी के साथ फुल फैट वाले दूध की चाय के साथ कुछ स्नैक्स लें, चाय नहीं पीना हो तो बादाम मिल्क भी ले सकते हैं।
  • 8-9 बजे के बीच में आप दलिया, पोहा, खिचडी, कार्न फ्लैक्स, सब्जी के साथ 2 रोटी या फिर पराठे भी खा सकते हैं।
  • 10-11 बजे के बीच फलों को खाएं, जिसमें केला जरुर शामिल करें। इसके साथ ही आप फुल फैट फिल्क का शेक भी पी सकते हैं। कोशिश करें कि सभी फलों में प्रोटीन की अधिक मात्रा हो।
  • 12:30- 01:30 बजे एक कटोरी सब्जी व दाल के साथ दो रोटियां और एक कटोरी चावल जरुर लें। इसके साथ ही खाने में घी का भी स्तेमाल करें। दोपहर के खाने में सलाद के साथ-साथ एक कटोरी दही जरुर लें।
  • शाम 5:30-6:30 के बीच सब्जियों से बना बटर सूप और पनीर वाला या मेयोनिज वाला सैंडविच भी खा सकते हैं।
  • रात 8:30-9:30 के बीच खाना खा लें। रात के खाने में चावल छोड़कर आप दोपहर की तरह ही अपना पसंदीदा खाना खा सकते है।
  • 10:30-11 बजे के बीच में रोज रात को एक गिलास दूध जरुर पीएं। इससे शरीर में कैल्शियम की कमीं पूरी हो जाएगी।

कैसे मिलेगा फायदा (How to get benefits of foods for weight gain)

  • जब आप खाने में आवश्यकता अनुसार कैलोरी, विटामिन औऱ कैल्शियम (Calcium, Calories, Vitamins)  लेते हैं तो शरीर ज्यादा सक्रिय होता है। इसके साथ ही आप पहले से ज्यादा एक्टिव महसूस करते हैं।
  • हालांकि भोजन में कैलैरी बढ़ाने के नाम पर फास्ट फूड ना खाएं, नहीं तो पेट से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं और इस प्रकार आपका खाने का बना-बनाया रुटीन रुक हो सकता है।
  • वजन बढ़ाने के लिए जरुरत से ज्यादा ना खाएं, बल्कि 1-1 घंटे के ब्रेक में कुछ ना कुछ खाते रहें। इससे आपकी पाचन क्रिया में जोर नहीं पड़ेगा।
  • बार-बार औऱ थोड़ा-थोड़ा खाने से भोजन हजम हो जाएगा और शरीर में जल्द ही असर महसूस होगा।
  • हर रोज एक ही तरह का खाना खाकर आप परेशान हो सकते हैं। इसलिए खाने की नई डिश ढ़ूढ़े जो टेस्टी भी हो और हेल्दी भी हो।
  • कभी फलों की कमीं हो या मन ना हो तो उस दिन आप ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं। ब्रेड में बटर की जगह पीनट बटर का प्रयोग कर सकते हैं।
  • सप्लीमेंट (Supplement) लेने से बचे, कोशिश करें कि इसी प्रकार के खाने से ही स्वास्थ्य में सुधार आए। लेकिन फिर भी अगर आपको किसी तरह का प्रोटीन शेक Protein Shake) लेने की जरुरत पड़ती है तो फिर आप डॉक्टर की सलाह लेकर ही सप्लीमेंट का सेवन करें।

Read Also:  गर्मियों में वजन कम करना है आसान, डाइट में शामिल करें ये सीजनल फूड्स

पेट का रखें खास ख्याल (How to take care of Stomach)

  1. वजन बढ़ाने (Weight gain Diet & Tips) की इस पूरी क्रिया में पेट का स्वास्थ्य रहना सबसे ज्यादा जरुरी है। इसलिए ध्यान रखें कि भोजन हेल्दी हो लेकिन उसमें ज्यादा तेल की प्रयोग नहीं किया गया हो।
  2. कई बार तनाव में रहने और नींद पूरी नहीं हो पाने की वजह से पेट जुडी परेशानियां हो जाती हैं, तो अच्छी नींद लेने और तनाव मुक्त रहने के लिए हर रोज ध्यान क्रिया को अपनाएं। ताकि आप पेट की समस्या से बचे रहें।
  3. पेट की पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के लिए आप 3-4 प्रकार के योग कर सकते हैं, जो पेट से जुड़ी परेशानियों से निजात दिलाते हैं।

पेट के योग (Yoga For Stomach)

मत्स्यासन (Matsyasana Yoga Benefits)

इस योग को पेट की सभी परेशानियों का रामबाण इलाज कहा जाता है। इससे पेट की सूजन कम होने के साथ ही पेट का फैट भी कम होता है।

Read Also: कोरोनाकाल में घर पर ही करें योगासन का अभ्यास, फॉलो करें ये टिप्स

धनुरासन (Dhanurasana Yoga Benefits)

धनुरासन पेट की गैस,कब्ज,हाजमा सभी परेशानियों के लिए लाभदायक है। इसके साथ ही यह पीठ दर्द के लिए भी कारगर है।

कपालभाति प्राणायाम (Kapalbhati Pranayama Benefits)

कपालभाति व्यक्ति को तनाव मुक्त करने के साथ-साथ बल्ड सर्कुलेशन को भी ठीक करता है। इसके साथ ही एसीडिटी को दूर करने का बेहद आसान तरीका है।

हलासन (Halasana yoga benefits)

हलासन से पाचन तंत्र और मांसपेशियों को शक्ति मिलती है। इसके साथ ही यह रीढ़ की हड्डी को भी मजबूत बनाता है।

Read Also: बेबी प्लानिंग करने में आ रही है परेशानी, तो इन योगासन से बूस्ट करें अपनी फर्टिलिटी

नौकासन (Naukasana Yoga Benefits)

इस आसन में व्यक्ति की मुद्रा नाव के समान होती है। यह आसन पेट के साथ ही कंधे और कमर दर्द को दूर करने में सहायक होता है।

लगातार फॉलो करें यह सभी स्टेप्स (Regularly follow these steps for weight gain)

घटते वजन को बढ़ाने के लिए आर्टिकल में बताए गए सभी स्टेप्स को करीब 6-7 हफ्तों तक लगातार फॉलो करना पड़ेगा और इसके बाद आप अपना शारीरिक और मानसिक बदलाव खुद महसूस कर पाएंगे।

Read More Articles on Weight Gain Tips

देश और दुनिया से जुड़ी Health Tips की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. YouTube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here