कोरोनावायरस से ठीक हुए मरीजों को 30 दिनों तक नहीं करना चाहिए सेक्स

0
191
coronavirus recovering patient update
coronavirus recovering patient update

Coronavirus and Sex: कोरोना वायरस से ठीक होने के बावजूद भी इसका पूरी तरह से खतरा टला नहीं है। संक्रमण से ठीक होने के बाद भी कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। (Coronavirus and Sex) एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि कोरोनावायरस के ऐसे मरीज जो पूरी तरह से ठीक होकर घर जा चुके थे, उनके स्पर्म में कोरोनावायरस मिले हैं।

इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि पुरुषों को ऐसी स्थिति में अपने साथी के साथ संबंध बनाने से बचना चाहिए। ऐसा करने से महिला साथी को भी (Coronavirus and Sex) कोरोना वायरस होने का खतरा हो सकता है। क्योंकि कुछ मामले सामने आए हैं, जिसमें ठीक होने के बाद भी पुरुषों के स्पर्म में कोरोना वायरस के होने की पुष्टि हुई है। ऐसे में व्यक्ति को संभल कर रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें – संक्रमित पुरुषों के सीमेन में मिला कोविड 19 वायरस, तो अब क्या सेक्स करने से भी फैल सकता है कोरोना?

एक्सपर्ट्स का तो कोरोनावायरस से पूरी तरह से ठीक हो चुके मरीज को कुछ समय के लिए अपने परिवार से दूरी बना लेनी चाहिए। एक वेबसाइट के मुताबिक, यदि कोरोनावायरस से आप ठीक हो चुके हैं, तो आपके लिए सेक्स से परहेज बहुत ही जरूरी है। इतना ही नहीं, अपने साथी को किस करने से भी परहेज करना चाहिए। इसके साथ ही चीन में हुए अध्ययन में चेतावनी दी गई है ठीक हो चुके मरीजों के साथ संबंध बनाना अनसेफ हो सकता है।

कोरोना वायरस (Coronavirus) बॉडी छींक या जुकाम के ड्रॉपलेट्स के जरिए तेजी से फैलता है, ऐसे में हमें बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत है। खबर के मुताबिक, कोरोनावायरस से ठीक हुए मरीज को कम से कम 30 दिनों तक अपने साथी के साथ संबंध बनाने से बचना चाहिए। इतना ही नहीं, किस भी करने से दूर रहें। यदि आप इलाज के एक महीने बाद भी अपने साथी के साथ संबंध बना रहे हैं, तो कंडोम का इस्तेमाल जरूर करें।

ये भी पढ़ें – अब इस नशीले पदार्थ से बन सकता है कोविड-19 का वैक्सीन! जून के आखिरी तक इंसानों पर होगा ट्रायल

चीन में हुए अध्ययन में 38 कोरोनावायरस के मरीजों का स्पर्म लिया गया। इस मरीजों में से 15 मरीज हॉस्पिटल में ही थे। वहीं, बाकि के 23 मरीज ठीक होकर अपने घर वापस जा चुके थे। इन मरीजों का जब टेस्ट किया गया, तो 6 लोगों के स्पर्म में कोरोनावायरस मिता, इनमें से 2 ऐसे व्यक्ति थे, जो पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके थे।

रिलेशनशिप से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Relationship Tips in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here