हल्दी वाले दूध में छिपे हैं कई गुण, इन 11 समस्याओं से चुटकी में दिलाए राहत

0
312
Benefits of Turmeric Milk
हल्दी वाले दूध में छिपे हैं कई गुण, इन 11 समस्याओं से चुटकी में दिलाए राहत

Benefits of Turmeric Milk: सर्दी-जुकाम या फिर थकावट फील होने पर झट से हमारी मां हमें हल्दी वाला दूध पीने के लिए देती हैं। आपने हल्दी का दूध कई बार पिया होगा, लेकिन क्या आप इसके फायदों के बारे में जानते हैं। (Benefits of Turmeric Milk) हल्दी वाला दूध ना सिर्फ सर्दी-जुकाम को ठीक करता है, बल्कि शरीर की कई अन्य बीमारियों से राहत दिलाने में हमारी मदद करता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से हल्दी वाला दूध पीने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन फायदों के बारे में जानकर आप अपने दूध में जरूर हल्दी डालना शुरू कर देंगे।

हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होती है। वहीं, दूध कैल्शि‍यम का मुख्य स्त्रोत होता है, जो शरीर और दिमाग के लिए अमृत के समान हैं। आइए जानते हैं जब इन दोनों का एक साथ सेवन करते हैं, तो क्या फायदे होते हैं?

ये भी पढ़ें – गले में खराश और दर्द से हैं परेशान? अपनाएं ये आसान से 8 घरेलू उपाय

चोट लगने से दिलाए राहत (Relief from Injury)

किसी कारणवश: अगर आपको बाहरी और अंदरुनी हिस्से में चोट लग गई है, तो हल्दी वाला दूध आपके लिए रामबाण सिद्ध हो सकता है। (Benefits of Turmeric Milk) क्योंकि हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया को चोट में पनपने नहीं देते हैं। इससे चोट हल्दी ठीक हो जाता है।

शारीरिक दर्द (Physical Pain)

शरीर में अधिक थकान के कारण या फिर अन्य किसी कारण से अगर आपके शरीर में दर्द हो रहा है, तो हल्दी वाला दूध आपके काम आ सकता है। रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी का दूध पिएं, इससे शरीर के सभी हिस्सों में होने वाले दर्द से आपको राहत मिलेगी।

स्किन को साफ और खूबसूरत बनाये (Make Skin Clear and Beautiful)

स्किन के लिए हल्दी बहुत ही अच्छा माना जाता है, इस बात से आप काफी अच्छी तरह से वाकिफ होंगे। अगर आप हल्दी वाला दूध पीते हैं, तो यह आपके स्किन की चमक को बढ़ाता है। (Turmeric Milk Benefits) हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल त्वचा की तमाम समस्याओं जैसे – खुजली, इंफेक्शन, मुंहासे इत्यादि को ठीक करते हैं।

ये भी पढ़ें – सेहत के लिए अमृत है गिलोय, कई जानलेवा बीमारियों से रखता है दूर

सर्दी होने से बचाव (Prevent from Cold)

सर्दी, जुकाम या कफ की शिकायत होने पर दूध का आपके लिए अत्यंत फायदेमंद हो सकता है। इससे सर्दी, जुकाम तो ठीक होता ही है, साथ ही गर्म दूध के सेवन से फेफड़ों में जमा हुआ कफ भी निकल जाता है। इसलिए अक्सर लोग सर्दी में हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं।

हड्डियां बने मजबूत (Bones Become Strong)

दूध में कैल्श‍ियम भरपूर रूप से होता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं। हल्दी वाला दूध पीने से हड्डी संबंधि‍त अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है और ऑस्टियोपोरोसिस में कमी आती है।

ये भी पढ़ें – कोरोना वायरस लोगों को बचाएगी ये चाय, रिसर्च कार्यों में जुड़ा नाम

पाचन तंत्र हो गड़बड़ (Digestive System Disturbance)

आंतों को स्वस्थ रखने में हल्दी वाला दूध आपकी मदद करता है। इससे पाचन संबंधी सभी समस्याएं दूर रहती हैं। अगर आपके पेट में अल्सर, अपच, डायरिया, कोलाइटिस एवं बवासीर जैसी शिकायत है, तो नियमित रूप से हल्दी वाला दूध जरूर पिएं।

अन्य फायदे (Other Benefits of Turmeric Milk)

  • नींद की समस्या को मिटाए चुटकी में
  • जोड़ों के लिए है असरकारी
  • ब्लड शुगर को करे कंट्रोल
  • सांस की तकलीफ को करे गायब
  • वायरल संक्रमण फैलने से रोकने में करता है हमारी मदद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here