Summer Skin Care Tips: खूबसूरती बढ़ाने के लिए फलों के छिलकों से बनाएं फेसपैक, टैनिंग और स्किन की कई समस्याएं होंगी दूर

0
53
Summer Skin Care Tips
खूबसूरती बढ़ाने के लिए फलों के छिलकों से बनाएं फेसपैक, टैनिंग और स्किन की कई समस्याएं होंगी दूर

Summer Skin Care Tips: गर्मियों के सीजन में स्किन की केयर बहुत ही जरूरी है। इन दिनों गर्मी से बचाव के लिए हम फलों और सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करते हैं। फलों और सब्जियों के सेवन से सेहत दुरुस्त हो सकती है। वहीं, स्किन केयर रुटीन में भी फलों और सब्जियों का अहम योगदान होता है। अगर आप अपनी स्किन (Skin care Tips) पर निखार लाना चाहते हैं, तो फलों का इस्तेमाल करें। पपीता और केले जैसे फलों का इस्तेमाल हम कई तरह के फेसपैक को तैयार करने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन फलों के छिलकों से भी आप अपनी स्किन पर निखार ला सकते हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा, स्किन की देखरेख के लिए फलों के छिलके भी असरदार हो सकते हैं। चलिए जानते हैं स्किन पर किन फलों के छिलकों का कर सकते हैं इस्तेमाल?

पपीते का छिलका (Papaya Peel for Glowing Skin)

ड्राई स्किन वालों के लिए पपीते का छिलका कारगर साबित हो सकता है। पपीते के छिलके के इस्तेमाल से आप अपने स्किन पर निखार ला सकते हैं। इसके लिए पपीते के छिलकों (Papaya Face Pack) को बारीक काटकर सूखा लें। अब इसका पाउडर तैयार कर लें। पपीते के छिलकों से तैयार इस पाउडर का इस्तेमाल आप ग्लिसरीन में मिक्स करके कर सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच ग्लिसरीन लें। इसमें पपीते के छिलके का पाउडर मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। पैक सूखने के बाद अपने चेहरे को साफ कर लें। गर्मियों में टैनिंग की परेशानी से निजात पाने के लिए आप इसमें नींबू भी मिक्स कर सकते हैं।

Read More: लॉकडाउन में चेहरे पर लाएं निखार, घर में तैयार करें टर्मरिक गोल्ड फेशियल

आम का छिलका (Mango Peel for Skin)

स्किन से झुर्रियों को दूर करने में आम का छिलका फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आम के छिलके (Mango Face Pack) का पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने मुंहासे या फिर झुर्रियों वाले स्थान पर लगाएं। इसके बाद अपने चेहरे को साफ कर लें। आप चाहें, तो आम के छिलकों को सूखाकर पाउडर तैयार करके स्टोर कर सकती हैं। जरूरत पड़ने पर इस पाउडर को Rose water के साथ मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन की झुर्रियां और मुंहासे दूर हो सकते हैं।

संतरे का छिलका (Orange Peel for instant Glow)

दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप संतरे (Orange Face Pack) के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए संतरे के छिलकों को सूखाकर अच्छी तरह पीस लें। अब इस पाउडर को कच्चे दूध के साथ मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। पैक सूखने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। इससे आपकी स्किन पर निखार आएगा।

Read More: शख्त और बेजान स्किन से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

नींबू का छिलका (Lemon Peel for Skin)

गर्मियों में टैनिंग की समस्या काफी लोगों को होती है। ऐसे में नींबू का छिलका (Lemon Face Pack) आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए नींबू के छिलकों को सूखाकर पीस लें। अब इस पाउडर को अपने पसंदीदा फेसपैक से साथ मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन की टैनिंग दूर हो जाएगी।

केले का छिलका (Banana Peel for hydrant Skin)

Tanning से राहत दिलाने के साथ-साथ स्किन की अंदरुनी गंदगी को साफ करने में केले का छिलका (Banana Face Pack) कारगर हो सकता है। इसके लिए आप केले का छिलका लें। इसके अंदरुनी भाग को अपने चेहरे पर घिसें। करीब 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। ऐसा करने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी, साथ ही आपकी स्किन पर निखार आएगा।

Read More Articles on Skin Care Tips in Hindi

देश और दुनिया से जुड़ी Health News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. YouTube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter और Instagram पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here